उत्तर प्रदेशभारत

Amethi News: भोजन बनाने के बाद चूल्हे की आग बुझा दें अन्यथा उसमें रहने वाली चिंगारी का भयंकर रूप

Fire Officer
44views

अमेठी। तारापुर स्थित केपीएस मेमोरियल पब्लिक स्कूल परिसर में मंगलवार को जीवन रक्षक संगोष्ठी आयोजित हुई। बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार से तीन बार सम्मानित अग्निशमन अधिकारी शिव दरस प्रसाद ने छात्राें को प्रशिक्षित किया। अग्निशमन अधिकारी ने विद्यालय में लगे अग्निशमन यंत्र के बारे में विस्तार से बताया। कहा कि आने वाले समय में मई-जून व जुलाई के महीने में गांव में आग लगने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। उन्होंने धूम्रपान बंद करने की अपील करते कहा कि बीड़ी, सिगरेट का प्रयोग कर जब लोग फेंकते हैं तो उसे बुझाकर ही फेकें अन्यथा उसमें रहने वाली चिंगारी भयंकर रूप ले सकती है। कहा कि भोजन बनाने के पश्चात चूल्हे की आग को पूरी तरह बुझा देना चाहिए।

 

कहा कि सिलिंडर के पास से गैस को बंद कर देना चाहिए, जिससे गैस का लीकेज समाप्त हो जाए। बताया कि यदि अचानक कहीं आग लग जाए और आप आग में फंस जाए तो ऐसी स्थिति में आप दौड़कर या तेज चलकर मत निकलिए। उस समय धुआं खूब रहता है। शरीर में कार्बन डाईऑक्साइड बहुत अधिक मात्रा में शरीर के अंदर चला जाता है। जिससे व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है, ऐसी स्थिति में बैठकर, लेटकर, झुककर धीरे-धीरे आग से निकलना चाहिए।

 

विद्यालय प्रबंधक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बच्चों को सजग रहने की अपील की। इस मौके पर प्रधानाचार्य बजरंग बहादुर सिंह, श्याम शंकर मिश्र, दीपक मिश्र, रमेश सिंह, ललित मिश्र, सोनू मिश्र आदि मौजूद रहे।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response