उत्तर प्रदेशभारतराजनीति

मुरादाबाद लोकसभा सीट से बसपा ने इरफान सैफी को उम्मीदवार घोषित,अभी अन्य दलों के उम्मीदवार के नाम घोषित नहीं

Irfan Saini
85views

बसपा ने मुरादाबाद लोकसभा सीट से इरफान सैफी को प्रत्याशी घोषित किया है। यह घोषणा रविवार को पाकबड़ा स्थित बसपा मंडल कार्यालय पर आयोजित बैठक में की गई। बैठक में मौजूद बसपा के पश्चिम उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के प्रभारी शमसुद्दीन राइनी और नगीना के सांसद ग्रीश चंद्र ने इरफान सैफी को मुरादाबाद सीट का उम्मीदवार घोषित किया।

इरफान सैफी ठाकुरद्वारा के नगर पालिका अध्यक्ष हैं। मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए प्रमुख दलों के बीच से प्रत्याशी की यह पहली घोषणा है। इससे पहले बसपा अमरोहा लोकसभा सीट पर डॉ. मुजाहिद हुसैन को उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।

भाजपा ने मुरादाबाद के अलावा मंडल में सभी सीटों पर प्रत्याशी तय कर दिए हैं। इस क्रम में रामपुर से मौजूदा सांसद घनश्याम सिंह लोधी, अमरोहा से पूर्व सांसद कंवर सिंह तंवर और संभल से परमेश्वर लाल सैनी को मैदान में उतारा गया है।

निर्दलीय चुनाव लड़कर बने ठाकुरद्वारा पालिका के अध्यक्ष

निर्दलीय चुनाव लड़ कर नगर पालिका के अध्यक्ष इरफान सैफी को बसपा ने मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है। इसकी जानकारी मिलने पर उनके समर्थकों और क्षेत्र के बसपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई। कार्यकर्ताओं ने ठाकुरद्वारा पहुंचने पर उनका फूल मालाओं से स्वागत किया।

कुछ दिन पहले ही इरफान सैफी ने बसपा चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र से बसपा के उम्मीदवार घोषित इरफान सैफी ने 2023 में हुए निकाय चुनाव में ठाकुरद्वारा नगर पालिका अध्यक्ष पद के चुनाव में सपा उम्मीदवार इरफान अंसारी को 1072 वोटों के अंतर से हराया था।

उन्हें करीब 9000 वोट मिले थे जबकि उन्होंने नगर पालिका ठाकुरद्वारा के अध्यक्ष पद का पहला चुनाव वर्ष 2012 में, दूसरा चुनाव 2015 में और तीसरा चुनाव 2017 में लड़ा था उन्होंने चारों निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में ही चुनाव लड़ा था। इरफान सैफी ने 2012 में बहुजन समाज पार्टी से विधानसभा क्षेत्र के लिए टिकट मांगा था, लेकिन उन्हें उस समय पार्टी का टिकट नहीं मिल सका था।

इसलिए उन्होंने नगर पालिका का अध्यक्ष बनने के बाद बसपा से उम्मीदवारी के लिए दावेदारी पेश कर दी थी। पार्टी ने उन पर विश्वास जताते हुए उन्हें अपना उम्मीदवार घोषित किया है। मुरादाबाद में बसपा सांसद गिरीश चंद्र और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के पार्टी प्रभारी शमशुद्दीन राईनी की मौजूदगी में उन्हें उम्मीदवार घोषित किया गया।

इरफान सैफी का कहना है कि बसपा सर्व समाज की पार्टी है। मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र में करीब 21 लाख मतदाता हैं। जिनमें साढे तीन लाख दलित और 9 लाख मुस्लिम मतदाता है। उन्होंने कहा कि चुनाव में उन्हें हर समाज का वोट मिलेगा, लेकिन उनकी जीत का आधार दलित और मुस्लिम मतदाता ही रहेंगे।

उन्होंने कहा कि उनका लोकसभा चुनाव लड़ने का मकसद क्षेत्र का विकास करना है। उन्होंने बताया कि उनके अलावा चार अन्य लोगों ने भी पार्टी के टिकट के लिए दावेदारी की थी। लेकिन पार्टी संगठन ने उनका आधार मजबूत मानते हुए उन्हें लोकसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इस दौरान बसपा के जिला सचिव डॉक्टर रामपाल सिंह गौतम चेतन अर्जुन चेतन फैसल सैफी आदि मौजूद रहे।

 

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response