उत्तर प्रदेशभारत

मुरादाबाद हवाई अड्डे में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी, सच्चाई जान रो पड़े पीड़ित

Moradabad Airport
49views

मुरादाबाद एयरपोर्ट से विमानों की उड़ान तो फिलहाल शुरू नहीं हो पाई है लेकिन वहां नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी शुरू हो गई है। आए दिन एयरपोर्ट के गेट पर लोग फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर पहुंचने लगे हैं। इनमें से कई ने ठगों को नौकरी के बदले मोटी रकम भी दी थी। एयरपोर्ट पर पहुंचकर ठगी का पता चला तो हक्के बक्के रह गए। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने उन्हें गेट से लौटा दिया। जब नौकरी दिलाने वाले व्यक्ति के नंबर पर फोन किया गया तो वह भी बंद निकला। किसी युवक कहना था कि उसे एयरपोर्ट पर टिकट बुकिंग के लिए रखा गया है।

नियुक्ति पत्र भी एएआई के स्थानीय अधिकारियों को दिखाया। जबकि कोई एयरपोर्ट पर कार्यालय सहायक की नौकरी पक्की मानकर ज्वाइन करने पहुंचा था। इन सभी लोगों ने नौकरी पाने के लिए रकम चुकाई है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के मुताबिक कुछ बाहरी ठग स्थानीय लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद उन्हें पता चलता है कि यहां कोई नौकरी नहीं है।

भर्ती का नोटिफिकेशन सिर्फ एएआई की वेबसाइट पर जारी होता है। इसके बावजूद कई लोग अब तक ठगी का शिकार हो चुके हैं। स्थानीय अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि किसी के बहकावे में न आएं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट चेक करने के बाद ही नौकरी के लिए आवेदन करें। हवाई अड्डे पर किसी भी प्रकार की नियुक्तियां स्थानीय स्तर ने नहीं की जा रही हैं।

15 दिन पहले एयरपोर्ट के गेट पर दो युवक पहुंचे थे। उनके पास बक्सों में भरा सामान और फर्जी नियुक्ति पत्र था। उनका कहना था कि एयरपोर्ट पर टिकट बुकिंग के लिए उनकी ज्वाइनिंग है। उन्होंने नियुक्ति पत्र का हवाला भी दिया लेकिन हवाई अड्डे पर इस तरह की कोई भर्ती नहीं निकाली गई थी। एयरपोर्ट की टीम ने युवाओं को समझाया कि नियुक्ति पत्र फर्जी है। इसके बाद उन्हें ठगी का एहसास हुआ।

फरवरी में एक युवक अपने परिजनों के साथ हवाई अड्डे पर पहुंचा था। उसका कहना था कि सहायक प्रबंधक के तौर पर उसकी ज्वाइनिंग है व परिजन उसे छोड़ने आए हैं। उसने गेट पर बताया कि एक एविएशन सर्विस कंपनी ने उसे मुरादाबाद हवाई अड्डे पर नियुक्ति दी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम ने युवक व उसके परिजनों को बमुश्किल समझाकर वापस भेजा।

हवाई अड्डे पर स्थानीय स्तर से नियुक्तियां नहीं की जा रही हैं। कई बार युवाओं को गेट से लौटाया गया है। सभी से अपील है कि किसी के बहकावे में न आएं। एयरपोर्ट पर नौकरी के लिए aai.aero.in वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी होता है। यदि वहां कोई जानकारी दी गई है, तब ही आवेदन करें अन्यथा ठगी हो सकती है।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response