उत्तर प्रदेशभारत

किसानों को सता रहा फसल खराब होने का डर, बिजली गिरने से युवक की मौत

Youth dies due to lightning
25views

आगरा सहित मैनपुरी, कासगंज, फिरोजाबाद और मैनपुरी में सुबह से ही काले बादल छाए रहे। इसके बाद हुई झमाझम बारिश को देख किसानों को फसल खराब होने का डर सता रहा है। वहीं मैनपुरी से खबर है कि यहां बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। युवक की मौत से परिवार के लोगों में कोहराम मचा हुआ है।

मैनपुरी जिले की तहसील कुरावली के मोहल्ला सुजरई निवासी धर्मवीर सिंह राजपूत पुत्र रोहन लाल दिल्ली में रहकर मजदूरी करता है। उसके तीनों पुत्र दीपक, पुनीत और अंशु  घर पर रहकर ही पढ़ाई कर रहे हैं। शनिवार की सुबह धर्मवीर की पत्नी नन्ही देवी अपनी भैंस घर से लगभग 500 मीटर दूर अपने खेत में बांध आई थी। शनिवार की सुबह लगभग 11:00  बजे तेज हवा के साथ अचानक बारिश होने लगी। इसके कारण उसका 15 वर्षीय पुत्र अंशुल उर्फ़ अंशु खेत में बंधी भैंस खोलना गया था, इसी दौरान अचानक तेज हवा के साथ आकाशीय बिजली उसके ऊपर गिर गई। जिससे वह अचेत हो गया।

ग्रामीण आनन-फानन में उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। ग्रामीणों ने बताया मृतक अंशू बहुत ही होनहार छात्र था। उसकी मौत होने की जानकारी होने पर परिवार में  कोहराम मच गया। घटना की सूचना मिलने पर थाना पुलिस ने  शव का पंचनामा भर कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

 क्या कहते हैं एसडीएम

एसडीएम रामनारायण वर्मा का कहना है घटना की जानकारी मुझे मिल गई है मौके पर राजस्व विभाग के अधिकारियों को भेजा गया है। देवीय आपदा के तहत मृतक के परिजनों को चार लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा, जो 24 घंटे के अंदर उनके खाते में पहुंच जाएगा।

किसानों के सता रहा फसल खराब होने का डर

वहीं इस बारिश ने किसानों की चिंता भी बढ़ा दी है। कासगंज में कई किसानों की गेहूं की फसलें बारिश और फिर तेज हवा चलने के खेतों में ही बिछ गईं।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response