दुनिया

कैसे अमेरिका को एक परिवार ने लगाई नशे की लत:2300 मुकदमे झेले, अब फिर सुनवाई; सालाना एक लाख मौतों के जिम्मेदार परिवार की कहानी

87views

एक बार जब आप हेरोइन लेना शुरू कर देते हैं तो इससे किसी इंसान की तरह रिश्ता बनने लगता है। आप इसे छोड़ने के बारे में सोच भी नहीं पाते हैं।’

ये अमेरिका के एक बेघर और नशे से पीड़ित शख्स डैन का कहना है। नशे की लत की ये कहानी किसी एक डैन की नहीं है बल्कि अमेरिका में ऐसे लाखों डैन हैं। ये नशे के बिना अपनी जिंदगी के बारे में सोच भी नहीं पाते।

अमेरिका में 2022 में एक लाख से ज्यादा लोगों ने ड्रग्स के ओवरडोज से जान गवां दी। इतना ही नहीं, नशे की वजह से अमेरिकी लोगों की औसतन उम्र दो साल कम हो गई है।

दुनिया के सबसे पावरफुल देश की इस हालत का जिम्मेदार ‘सैकलर’ परिवार को माना जाता है। इस परिवार के पास उस पर्ड्यू दवा कंपनी का मालिकाना हक था, जिसकी दवा को खाकर अमेरिका में लोगों को नशे की लत लगी थी। अमेरिका को ड्रग्स के संकट में धकेलने के बाद कंपनी ने 2019 में खुद को दिवालिया घोषित कर दिया था।

4 साल बाद सोमवार को अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने इस बात की सुनवाई करना शुरू किया है कि क्या कंपनी ने पीड़ित लोगों के परिवार से जो मुआवजा देने का वादा किया था वो पूरा हो रहा है या नहीं?

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response