उत्तर प्रदेशमुजफ्फरनगरविविध

बेहडा अस्सा गांव में भगवान विश्वकर्मा मंदिर का उद्घाटन, स्वामी ओमानंद महाराज और मंत्री संजीव बालियान ने काटा फीता

vishvkarma temple inaugurated
303views
  • मन की भावना जितनी पवित्र होगी, उतनी ही उन्नत भगवान की कृपा होगी।” -स्वामी ओमानंद जी महाराज
  • कई जिलों के श्रद्धालुओं ने कार्यक्रम में शामिल होकर बढ़ाई शोभा

vishvkarma temple inaugurated

मुजफ्फरनगर। गुरुवार को बेहड़ा अस्सा गांव में भगवान विश्वकर्मा के भव्य मंदिर का उद्घाटन श्री शुकदेव आश्रम शुकतीर्थ के पीठाधीस्वर स्वामी ओमानंद जी महाराज के कर कमलों द्वारा हुआ। मंदिर का फीता स्वामी ओमानंद महाराज, केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान और जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ वीरपाल निर्वाल ने संयुक्त रूप से काटा। लोकार्पण के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम और विशाल भंडारे का आयोजन हुआ। मंदिर में भगवान विश्वकर्मा और स्वामी कल्याण देव जी के अलावा राधा कृष्ण, राम परिवार, खाटू श्याम, हनुमान जी और शिव परिवार की भी मूर्तियां स्थापित की गई है।

vishvkarma temple inaugurated

इस अवसर पर स्वामी ओमानंद जी महाराज ने कहा कि “भगवान विश्वकर्मा भारत ही नहीं विश्व की शिल्प संस्कृति की जीवन धारा के शाश्वत प्रतीक हैं। इस पृथ्वी पर भगवान विश्वकर्मा का अवतरण “विश्व के धर्मनिरपेक्षता के रूप में हुआ है। वे निर्माण कला आग्नेय शस्त्रों एवं सूर्य विज्ञान के देवता हैं। वे शिल्प विज्ञान शिल्प कला के अवतार हैं तथा संपूर्ण देवत्व से परिपूर्ण है।

उन्होंने आगे कहा कि “भगवान विश्वकर्मा देवलोक के शिल्पी हैं। उन्होंने ही सप्तपुरियों की रचना की जो मोक्षदायिनी है। वेदों के अनुसार विश्वकर्मा ब्रह्मा के पुत्र हैं। भगवान विश्वकर्मा सभी धर्म जाति संप्रदायों और इंजीनियरों के आराध्य हैं। शिल्प विज्ञान के ज्ञान का वरदान भगवान विश्वकर्मा से मिलते हैं तथा वे सभी के प्रेरणादाई हैं।”

vishvkarma temple inaugurated

स्वामी ओमानंद जी महाराज ने कहा कि “जीवन में दो चीज महत्वपूर्ण है एक कर्म, दूसरी भक्ति।” उन्होंने कहा कि “यदि मनुष्य केवल कर्म ही करता रह गया तो उसका जीवन अधूरा व निरर्थक माना जाता है। इसलिए जीवन को सार्थक बनाने के लिए कर्म के साथ भक्ति अति जरूरी है। भक्ति से अंतःकरण पवित्र और मन निर्मल होता है।”

ओमानंद जी ने ये भी कहा कि “देवालय बनाना धार्मिक आध्यात्मिक केंद्र बनाना पूजा आराधना स्वाध्याय भजन कीर्तन सत्संग करना, यह भक्ति परक कृत्य हैं। सच्चे मन से की गई पूजा प्रार्थना सबसे ज्यादा फलदायी होती है। मन की भावना जितनी सच्ची पवित्र गहरी और श्रद्धा से भरी होगी उतना ही उन्नत भगवान की कृपा आशीर्वाद प्राप्त होगा।”

vishvkarma temple inaugurated

इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान ने कहा कि आज गांव बेहड़ा अस्सा में भगवान विश्वकर्मा और स्वामी कल्याण देव जी के मंदिर का अनावरण हुआ है। बहुत ही सुंदर मंदिर का निर्माण किया गया है। इसके लिए सभी को बधाई।

कार्यक्रम में बीजेपी जिलाध्यक्ष सुधीर सैनी, जानसठ ब्लॉक प्रमुख नरेंद्र चौधरी, बीजेपी नेता अमित राठी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य संजय राठी, मंसूरपुर बीजेपी मंडलाध्यक्ष मनोज कुमार राठी, बीजेपी नेता योगेंद्र सिंह, बीजेपी नेता योगेश त्यागी, ग्राम प्रधान मनोज कुमार उर्फ सोनू, बीरसिंह चौधरी और अमित सैनी मौजूद रहे।

vishvkarma temple inaugurated

सभा की अध्यक्षता राधेश्याम विश्वकर्मा (सदस्य प्रांतीय कार्यकारिणी विहि परिषद), संचालन शिव कुमार धीमान और प्रबंधन का कार्यभार धरेंद्र कुमार धीमान (मंडल उपाध्यक्ष, बीजेपी, मंसूरपुर) ने बखूबी किया। विश्वकर्मा एकता समिति उत्तर प्रदेश द्वारा मंदिर का निर्माण कराया गया है। संरक्षक आर्य भूलेराम धीमान, अध्यक्ष नाथीराम धीमान, संस्थापक एवं महामंत्री बिजेंद्र कुमार धीमान की देखरेख में मंदिर का निर्माण हुआ।

कार्यक्रम में मुजफ्फरनगर जिले के अलावा हरिद्वार, रूड़की, सहारनपुर, शामली, मेरठ और बिजनौर जिले के सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।


पत्रकार के आवास पर पधारे स्वामी ओमानंद महाराज
कार्यक्रम के समापन के बाद श्री शुकदेव आश्रम के पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद जी महाराज वरिष्ठ पत्रकार अमित सैनी के आवास पर पधारे। स्वामी ने पूरे परिवार को अपना शुभाशीष प्रदान किया। इस दौरान पत्रकार अमित सैनी के आवास पर भी श्रद्धालुओं की भीड उमड पडी।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response