उत्तर प्रदेशभारत

Lucknow: ढहा दिए गए अवैध दुकानें, शोरुम और मकान, सड़कों पर बना खाना, आदेश आया… और गरजने लगीं पोकलैन-जेसीबी

Akbarnagar In Lucknow
42views

कुकरैल रिवरफ्रंट की जद में आ रहे अकबरनगर में 20 मकान जमीदोंज करने के बाद मंगलवार शाम से अवैध शोरूम, गोदाम ध्वस्त करने का सिलसिला शुरू हो गया। अदालत में सबसे पहले दायर 25 व्यापारियों की याचिका में से 24 के खारिज होने का आदेश जैसे ही अपलोड हुआ, शाम 4:48 बजे पहले से तैयार खड़ीं 40 पोकलैन, जेसीबी गरजने लगीं। जिन कारोबारियों के शोरूम-दुकान टूटे, वे जीएसटी और आयकर के लिए मोटी रकम चुकाते रहे हैं।

 

कार्रवाई के दौरान अकबरनगर प्रथम की बस्ती में लोग घरों से निकलकर हंगामा, प्रदर्शन करने लगे। इसकी भनक मिलते ही एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी और नगर आयुक्त डॉ. इंद्रजीत सिंह ने पुलिस फोर्स के साथ मोर्चा संभाल लिया। अफसरों व फोर्स को देखकर प्रदर्शनकारी घरों में दुबक गए। इससे पहले दोपहर 2:30 बजे झोपड़ी हटा रही पोकलैन पर महिलाओं और युवकों ने पथराव कर दिया। इससे इसका शीशा टूट गया। पुलिस ने लाठी फटकारकर इन्हें खदेड़ा। रात 10:30 बजे तक पोकलैन, जेसीबी ध्वस्तीकरण करते रहे। अफसर-कर्मी मौके पर डटे रहे। इस दौरान इलाके की बत्ती काटे जाने से जनरेटर के अलावा एलडीए-नगर निगम के वाहनों से उजाला किया गया, जिससे कार्रवाई में परेशानी न आए।

ताजमहल फर्नीचर शोरूम से हुई शुरुआत

Akbarnagar In Lucknow

प्रशासन की टीम ने सबसे पहले 25 कारोबारियों की पहली याचिका दायर कराने में अहम भूमिका निभाने वाले व्यापारी नेता सुहैल हैदर अलवी के शोरूम ताजमहल फर्नीचर से ध्वस्तीकरण की शुरुआत की। इसके पास स्थित सम्राट फर्नीचर शोरूम भी गिराया गया।

Akbarnagar In Lucknow

मंगलवार को अरशद बारी, रेहान अली, दीपक चौरसिया, मो. अनवर, इस्लामुददीन कुरैशी, मो. अबरार, सबिहा कौसर, मो. सैफ, नमीरा खान, मो. शफीक, मो. नौशाद, इरशाद अली, मो. शानू, मो. परवेज, फाजिल अहमद, शकील अहमद, सैयद हमीदुल बारी, सैयद मो. अली, विष्णु स्वरूप, मो. शोएब अली, आदिल इश्तियाक, मो. अबुबकर व मो. आदिल के शोरूम, गोदाम, दुकानों पर भी पोकलेन, जेसीबी चली।

दिनभर यूं चला घटनाक्रम: सुबह 11:05 बजे

Akbarnagar In Lucknow

उपाध्यक्ष ने संभाली सत्यापन की कमान

एलडीए वीसी डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने पुलिस अफसरों के साथ अकबरनगर की उन एक-एक दुकानों का सत्यापन किया, जिनके मालिक कोर्ट में याचिका फाइल कर चुके थे। इस दौरान ऐसी एक-एक दुकान और शोरूम की पहचान की गई।

Akbarnagar In Lucknow

अकबरनगर में अयोध्या रोड के दोनों ओर स्थित दुकान, शोरूम के सामने प्रशाासन ने एक-एक पोकलैन को पुलिस फोर्स की सुरक्षा में तैनात कर दिया। इसके लिए वाहनों से पोकलैन को मंगवाया गया था। इनके आने का सिलसिला सुबह 11 बजे से शुरू हुआ था। एक-एक पोकलैन के निशाने पर एक-एक दुकान और शोरूम था। इनके ऑपरेटर सिर्फ आदेश मिलने का इंतजार कर रहे थे।

दोपहर 2:00 बजे: शोरूम-दुकान के सामने बैठ गए कारोबारी

Akbarnagar In Lucknow

प्रशासन के पोकलैन तैनात करते ही कारोबारियों का अंदेशा हो गया कि अब उनकी दुकान, शोरूम बच नहीं पाएंगे। ऐसे में उन्होंने भी एक-दूसरे से बात करने के बाद अचानक शटर गिराकर दुकान, शोरूम बंद कर दिए। फिर कारोबारी इनके सामने जमकर बैठ गए।

शाम 4:48 बजे: शुरू कर दी गई ध्वस्तीकरण की कार्रवाई

Akbarnagar In Lucknow

24 व्यापारियों की याचिका खारिज होने का आदेश अपलोड होते ही पोकलैन व जेसीबी ने शोरूम-दुकानों को गिराना शुरू कर दिया।

Akbarnagar In Lucknow

अकबर नगर में 1068 अवैध मकान हैं। 101 अवैध दुकान और शोरूम भी यहां पर हैं। 24 मकान सोमवार को ध्वस्त कर दिए गए हैं।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response