उत्तर प्रदेशभारतमुजफ्फरनगर

Muzaffarnagar: 43 हजार 894 किसानों को नहीं मिली सम्मान निधि, किसान लगातार इंतजार में उनके खाते में सरकार का यह पैसा कब आएगा

Muzaffarnagar_The_X_India_eng
21views

मुजफ्फरनगर। जिले में दो लाख 19 हजार 608 में से केवल एक लाख 75 हजार 714 किसानों के खातों में ही किसान सम्मान निधि पहुंची है। कृषि विभाग ने एक लाख 94 हजार 389 किसानों की केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर शासन को भेजी थी। जनपद में 81 प्रतिशत किसानों को ही सम्मान निधि मिल पाई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर सरकार ने किसानों को बैंक खाते को आधार से लिंक कराया है। जब से खाते के लिंक होने की प्रक्रिया चल रही है, तब से सभी किसानों को सम्मान निधि नहीं मिल पा रही है। जिला प्रशासन और कृषि विभाग के तमाम प्रयासों के बाद जिले में किसान सम्मान निधि में पंजीकृत दो लाख 19 हजार 608 किसानों में से एक लाख 94 हजार 389 का खाते से आधार लिंक हो गया है।

कृषि विभाग का दावा है कि इन सबकी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जिनकी प्रक्रिया पहले पूरी हो गई थी ऐसे एक लाख 75 हजार 714 किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि आ गई है। जनपद में अभी भी 43 हजार 894 किसान ऐसे हैं, जिनके खातों में किसान सम्मान निधि नहीं आई है। किसान लगातार इंतजार में है कि उनके खाते में सरकार का यह पैसा कब आएगा।

16 हजार ने संकल्प यात्रा में कराया रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जनपद के 16 हजार किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जिन किसानों की समस्त प्रक्रिया पूरी हो गई है उनके खातों में पैसा पहुंच गया है। उपनिदेशक कृषि संतोष यादव का कहना है कि जिन 43 हजार 894 किसानों को सम्मान निधि नहीं मिली है, इनमें कुछ मृतक और अपात्र भी हैं। विभाग की जांच प्रक्रिया में ये लोग शामिल है। विभाग गांव-गांव जाकर इनकी जांच कर रहा है।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response