उत्तर प्रदेशभारतमुजफ्फरनगर

Muzaffarnagar : बोर्ड की परीक्षा कल से शुरु, रात-दिन केंद्रों पर रहेगी नजर

Muzaffarnagar_The_X_India_eng
26views

मुजफ्फरनगर। यूपी बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम में रात-दिन केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। तीसरी आंख से सभी केंद्रों के स्ट्रांग रूप की मॉनिटरिंग होगी। इसके लिए कंट्रोल रूम में 16 लोगों को तैनात किया गया है। राजकीय कॉलेजों के शिक्षक-शिक्षिकाओं की ड्यूटी कंट्रोल रूम में लगाई गई है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा कल से शुरु हो रही है। पहले दिन बृहस्पतिवार को दोनों पालियों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी। इसके लिए कंट्रोल रूम में सभी तैयारियां कर ली गई है। रात-दिन कुल 16 लोग सीसीटीवी कैमरों से सभी 72 केंद्रों की निगरानी करेंगे। दिन में 12 और रात में चार लोग ड्यूटी पर रहेंगे। दिन में 12 में से छह महिलाओं की ड्यूटी लगाई गई है। राजकीय इंटर कॉलेज में बनाए गए कंट्रोल रूम के प्रभारी डॉ. सोहनपाल सिंह ने बताया कि जिले के सभी 72 केंद्रों पर कुल 3472 कैमरों से मॉनिटरिंग की जाएगी। कैमरों से परीक्षा कक्ष, केंद्र प्रवेश द्वार, स्ट्रांग रूम, केंद्र के बाहर आने-जाने वाले रास्ते को कवर किया गया है।

कंट्रोल रूम में आठ स्क्रीन पर यह कैमरे चलाए गए है। बैकअप के लिए भी दो स्क्रीन रखी गई है। उन्होंने बताया कि शहर स्थित कंट्रोल रूम के साथ-साथ लखनऊ, प्रयागराज और मेरठ बोर्ड ऑफिस में भी यह सीसीटीवी कैमरे लाइव रहेंगे। सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह इंटरनेट स्पीड की व्यवस्था ठीक रखें, ताकी किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़ें।

प्रयागराज में विशेष टीम करेंगी निगरानी

जिले की बोर्ड परीक्षा के लिए प्रयागराज में विशेष टीम तैनात की गई है। यह टीम सीसीटीवी कैमरों से हर समय परीक्षा केंद्रों पर नजर रहेगी। 24 घंटे परीक्षा केंद्रों का लाइव प्रयागराज में दिखता रहेगा।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response