उत्तर प्रदेशभारतमुजफ्फरनगर

Muzaffarnagar – आईआईए की बैठक में उद्यमियों ने उठाई समस्या

Muzaffarnagar_The_X_India_eng
51views

मुजफ्फरनगर। आईआईए ने एमएसएमईडी एक्ट के अन्तर्गत लघु व सूक्ष्म उद्योग को किए जाने वाले विलंबित भुगतान को लेकर बैठक की। वक्ताओं ने कहा कि समय पर भुगतान नहीं होने से छोटे उद्योगों को सफर करना पड़ता है।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संयुक्त आयुक्त सहारनपुर अंजू रानी, विशिष्ट उपायुक्त उद्योग जैस्मिन फौजदार रही। मुख्य वक्ता के रूप में जोनल मेंबर फैसिलिटेशन काउंसिल लखनऊ संजय कौल, कमलेश कुमार अग्रवाल, विवेक कुमार एनसीएलटी एक्सपर्ट मेरठ एवं सीए अतुल कुमार अग्रवाल वाइस चेयरमैन आईसीएआई रहे। आईआईए के वाइस चेयरमैन मनीष भाटिया ने अतिथियों को बुके देकर स्वागत किया। सीए अतुल कुमार अग्रवाल ने इनकम टैक्स में हुए अमेंडमेंट पर विस्तार से जानकारी दी।

 

उन्होंने बताया कि सूक्ष्म व लघु उद्योग से खरीदे गए माल का भुगतान समय सीमा में यदि बड़े उद्योगों द्वारा नहीं किया जाता है तो उसे बड़े उद्योग की इनकम मान कर उस पर टैक्स देना होगा। उद्यमियों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि इस सेक्शन से डरने के बजाय अगर इसे सही से समझा जाय तो यह छोटे उद्योगों के लिए बहुत ही लाभकारी है।

जोनल मेंबर फैसिलिटेशन काउंसिल बस्ती के सदस्य कमलेश कुमार अग्रवाल ने एमएसएमई एक्ट पर कहा कि आईआईए के प्रयास से ही फैसिलिटेशन काउंसिल का गठन किया गया था पहले यह सिर्फ कानपुर में ही थी अब उत्तर प्रदेश के सभी 18 कमिश्नरियों में यह काउंसिल कार्यरत है। जोनल मेंबर फैसिलिटेशन काउंसिल लखनऊ के सदस्य संजय कौल ने कहा कि लघु एवं मध्यम उद्योग को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना होगा।

संयुक्त आयुक्त उद्योग अंजू रानी ने कहा कि आपकी भुगतान संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए एमएसएमई पोर्टल पर रजिस्टर कराएं जो काउंसिल द्वारा स्वीकृत किए जाने के बाद दोनों पक्षों को बुला कर समझौता वार्ता कराई जाती है। कार्यक्रम का संचालन आईआईए सचिव अमित जैन और संयुक्त सचिव राहुल मित्तल ने संयुक्त रूप से किया। आईआईए के केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य नीरज केड़िया ने बैठक में उपस्थित सभी उद्यमियों का आभार जताया। इस मौके पर विपुल भटनागर, अनुज स्वरूप बंसल, आकाश बंसल, अरविंद मित्तल, अमन गुप्ता, राज शाह, सहारनपुर आईआईए चेयरमैन अनूप खन्ना, आरके धवन, आईआईए बिजनौर चेयरमैन विकास कुमार अग्रवाल आदि रहे।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response