भारत

नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान, नायब सिंह सैनी लेंगे सीएम पद की शपथ

Naib Singh Saini
67views

हरियाणा में विधायक दल की बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में बीजेपी ने प्रदेश के नए सीएम के नाम पर मुहर लगा दी है. नायब सिंह सैनी (Nayab Singh) को हरियाणा के मुख्यमंत्री बनाया गया है.

हरियाणा में सियासी हलचल के बीच मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Bandaru Dattatreya) को अपना इस्तीफा सौंपा है. वहीं खट्टर के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद विधायक दल की बैठक हुई जिसमें बीजेपी ने प्रदेश के नए सीएम के नाम पर मुहर लगा दी है. इस बैठक में सीएम के पद के लिए नायब सिंह सैनी (Nayab Singh) के नाम पर मुहर लगाई गई है. नायब सैनी आज शाम 5 बजे शपथ ग्रहण करेंगे.

कौन हैं नायब सिंह सैनी जिसे बीजेपी ने बनाया हरियाणा के नए सीएम?

नायब सिंह सैनी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से ताल्लुकात रखते हैं और वो हरियाणा बीजेपी (BJP) के अध्यक्ष हैं. इसके अलावा सैनी कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से सांसद भी हैं. हरियाणा सरकार में मंत्री रहे. साथ ही 2014 से 2019 तक विधायक रहे. साथ ही 2015 से 2019 तक हरियाणा सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. नायब सिंह को मुख्यमंत्री मनोहर लाल का खास भी समझा जाता है.

2019 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर संसद पहुंचे थे नायब सिंह

नायब सिंह सैनी अपना राजनीतिक सफर भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी के रूप में साल 1996 से शुरू किया. इसके बाद साल 2002 में युवा मोर्चा भारतीय जनता पार्टी (BJP) अंबाला से वो जिला महामंत्री रहे. साल 2005 में युवा मोर्चा भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष बने. इसके बाद साल 2009 में नायब सिंह सैनी भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा हरियाणा के प्रदेश महामंत्री बने. फिर साल 2012 में भारतीय जनता पार्टी से जिलाध्यक्ष बने. वहीं साल 2014 में नयाब सिंह नारायण गढ़ विधानसभा से विधायक बने और फिर साल 2015 में हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री रहे.

नायब सिंह सैनी साल 2019 में कुरुक्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़े और जीत हासिल कर संसद मंस पहुंचे. वहीं सैनी हरियाणा में बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष पद पर आसीन हैं और अब हरियाणा के नए सीएम के रूप में शपथ लेंगे.

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response