खेल

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान को मिली

Champions Trophy 2025
55views

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने पिछले साल चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी को लेकर आईसीसी संग करार पर साइन भी किए थे. फिर भी इस बात को लेकर सस्पेंस है कि क्या पूरा टूर्नामेंट पाकिस्तान में आयोजित किया जाएगा या नहीं.

…तो यूएई में हो सकते हैं भारत के मुकाबले

पिछले साल हुए एशिया कप की मेजबानी भी पाकिस्तान के पास ही थी. मगर तब बीसीसीआई ने अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया था. इसके बाद पीसीबी को मजबूरन एशिया कप को ‘हाइब्रिड मॉडल’ के तहत कराना पड़ा था. अब पाकिस्तान को डर है कि एशिया कप 2023 की तरह ही कहीं यह टूर्नामेंट भी ‘हाइब्रिड मॉडल’ के तहत ना कराना पड़े. अगर भारतीय टीम पाकिस्तान दौरे पर नहीं आती है, तो चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत के मुकाबले यूएई में शिफ्ट हो सकते हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के कार्यकारी बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक चैम्पियंस ट्रॉफी को ‘हाइब्रिड मॉडल’ पर कराना एक विकल्प हो सकता है क्योंकि आईसीसी भारत की भागीदारी पर फैसला नहीं ले सकता. सूत्र ने कहा कि बीसीसीआई टूर्नामेंट की तारीख करीब आने पर ही फैसला लेगा और यूएई में इसके आयोजन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.

Champions Trophy 20251

सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘आईसीसी बोर्ड की बैठकों में हर सदस्य अपना मसला उठा सकता है जिस पर वोटिंग होती है लेकिन अगर सदस्य देश की सरकार कहती है कि वे वहां नहीं खेल सकते तो आईसीसी को विकल्प तलाशने होते हैं.

उन्होंने कहा, ‘आईसीसी बोर्ड का रूख साफ है कि वह अपने सदस्यों से उनकी सरकार की नीति या निर्देशों के खिलाफ जाने की अपेक्षा नहीं करता.’ यह पूछने पर कि पाकिस्तान में खेलने से भारत के इनकार पर क्या उसके खिलाफ वोट होगा, सूत्र ने कहा कि सरकारी निर्देश होने पर यह स्थिति पैदा नहीं होगी

इस साल पाकिस्तान गई थी डेविस कप टीम

उन्होंने आगे कहा, ‘यह नहीं भूलना चाहिए कि आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड या इंग्लैंड की तुलना में भारतीय क्रिकेट टीम को खतरे की संभावना अधिक है. इस साल भारतीय डेविस कप टीम विश्व ग्रुप प्लेऑफ मुकाबला खेलने इस्लामाबाद गई थी और खिलाड़ियों के साथ सहयोगी स्टाफ भी सुरक्षा इंतजाम से खुश था. हालांकि क्रिकेट टीम का मामला अलग है.

सूत्र ने बताया, ‘यह वैश्विक टूर्नामेंट है और एशिया कप जैसा उप-महाद्वीपीय टूर्नामेंट नहीं, लिहाजा भारत सरकार नरम रूख अपना सकती है. एशिया कप के दौरान बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला पाकिस्तान गए थे.

आईसीसी बोर्ड की बैठक दुबई में चल रही है. बता दें कि चैम्पियंस ट्रॉफी फरवरी-मार्च 2025 में होनी है जिस पर बातचीत बैठक के एजेंडे में नहीं थी, लेकिन पीसीबी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने कहा है कि वह बीसीसीआई सचिव जय शाह और आईसीसी के आला अधिकारियों से बैठक से इतर बात करके आश्वासन लेने की कोशिश करेंगे

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response