उत्तराखंड

युवक पर झपटा तेंदुआ, घसीटते हुए ले गया 200 मीटर दूर, वाहन चालकों के शोर मचाने से तेंदुआ उसे छोड़कर भाग गया

Leopard Attack
64views

मौलेखाल(अल्मोड़ा)। सल्ट में शौच के लिए कार से उतरे एक युवक पर तेंदुए ने हमला कर दिया। तेंदुआ उसे घसीटते हुए 200 मीटर दूर तक ले गया। उसके संघर्ष के साथ ही कार सवार यात्रियों और वहां से गुजर रहे अन्य वाहन चालकों के शोर मचाने से तेंदुआ उसे छोड़कर भाग गया और उसकी जान बच सकी। उसे गंभीर चोट आई है, उसका हल्द्वानी में इलाज चल रहा है। घटना के बाद पूरे क्षेत्र में दहशत है।

 

गैरसैंण निवासी रमेश खत्री (43) अपने परिजनों के साथ एक कार से अपने घर लौट रहा था। मंगलवार सुबह छह बजे के करीब तल्ला सल्ट के दानापानी चरीधार के पास उसने कार रोकी और शौच के लिए बाहर उतरा। तभी घात लगाए तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया और उसे घसीटते हुए 200 मीटर दूर ले गया। दोनों के बीच कुछ मिनट तक संघर्ष चलता रहा। वहां से गुजर रहे वाहन चालकों और परिजनों के शोर मचाने के बाद तेंदुए भाग गया जिससे उसकी जान बच गई। तेंदुए ने उसके गले और शरीर में पंजों से गहरे घाव बना डाले। परिजनों ने उसे रामनगर पहुंचाया। उसे हल्द्वानी रेफर किया गया। लोग दिन दहाड़े भी अकेले घरों से बाहर निकलने से डर रहे हैं। संवाद

 

दो साल में तीन महिलाओं की जान ले चुके हैं तेंदुए और बाघ

मौलेखाल। सल्ट क्षेत्र कार्बेट पार्क से सटा है। ऐसे में यहां बाघ की सक्रियता बनी रहती है। क्षेत्र में आए दिन तेंदुए भी नजर आ रहे हैं जो खतरे का सबब बने हैं। अंदाजा लगाया जा सकता है बीते दो साल में क्षेत्र के मरचूला, झड़गांव और कूपी में तीन महिलाओं को तेंदुए ने मौत के घाट उतारा है। वहीं एक वर्ष पूर्व जमरिया गांव में महिला पर तेंदुए ने हमला कर दिया था। किस्मत से उसकी जान बच गई। यह घटना सामने आने के बाद क्षेत्र के लोगों ने वन विभाग से तेंदुए के आतंक से मुक्ति दिलाने के लिए प्रभावी कदम उठाने की मांग की है।

दो माह पूर्व रतनकोट गांव पहुंचा तेंदुआ और दो शावक

मौलेखाल। दो माह पूर्व एक तेंदुआ और दो शावक रतनकोट गांव पहुंच गए। लगातार दो दिनों तक तीनों दिन-दहाड़े गांव के बीच विचरण करते रहे और लोगों को घरों के भीतर कैद रहने को मजबूर होना पड़ा। तीसरे दिन से उनके गांव में नहीं दिखने से लोगों ने राहत की सांस ली।

 

रेंजर,गंगा शरन ने बताया कि तल्ला सल्ट में तेंदुए ने एक यात्री पर हमला कर उसे घायल कर दिया। घायल का हालचाल जानने टीम हल्द्वानी भेजी गई है। लोगों की सुरक्षा के लिए क्षेत्र में गश्त भी शुरू कर दी है।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response