उत्तर प्रदेशभारतमुजफ्फरनगर

यूपी बोर्ड परीक्षा: यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर जिले में सभी तैयारियां ,72 केंद्रों पर 58 हजार छात्र-छात्राएं देंगे परीक्षा

U.P Board Exam
20views

मुजफ्फरनगर। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा बृहस्पतिवार से शुरू होगी। पहले दिन हाई स्कूल की हिंदी की परीक्षा होगी। दस परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा होगी। शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराने के लिए जिले को पांच जोन में बांटा गया है। स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे।

यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर जिले में सभी तैयारियां पूरी हो गई है। हाईस्कूल का हिंदी का पेपर 8.30 बजे प्रारंभ होगा और परीक्षा 11.45 बजे तक चलेगी। बोर्ड परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। जनपद में इस बार 58 हजार 700 छात्र-छात्रा बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं। इनमें हाई स्कूल के 31399 और इंटर मीडिएट के 27301 छात्र-छात्रा शामिल है। जनपद के 72 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी।

पांच सचल दल करेंगे निगरानी

जिले के 72 परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए पांच सचल दल बनाए गए हैं। इन सचल दलों को क्षेत्र बांटा गया है। यह सचल दल निगरानी करेंगे कि कहीं भी नकल न हो। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए व्यवस्था तैयार की गई है।

16 सेक्टर, पांच जोन में बांटा जिला

यूपी बोर्ड की हाई स्कूल एवं इंटर की परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। नकल विहिन और शांति पूर्वक परीक्षा कराने को लेकर प्रत्येक सेंटर पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है। जिले को 16 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। पूरे जनपद के पांच जोन बनाए गए है। जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट निरंतर गतिशील रहेंगे।

छात्रों के लिए सभी स्टॉप पर रुकेगी बसें

आरएम रोडवेज प्रभात कुमार सिन्हा ने बताया कि सभी चालक-परिचालकों को यह निर्देश दिया गया है कि बोर्ड परीक्षा के दौरान सभी बसे समय से चलेगी। किसी भी छात्र को कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी स्टॉप पर बस को रोकना होगा। यदि किसी भी छात्र-छात्रा को कोई समस्या आती है तो वह परिवहन विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

सीट प्लान देखने पहुंचे छात्र-छात्राएं

परीक्षा शुरू होने से पहले छात्र-छात्राएं परीक्षा केंद्र पर सीट प्लान देखने के लिए पहुंचे। जानसठ, खतौली, मीरापुर, पुरकाजी में पहुंचकर छात्र-छात्राओं ने परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। अपनी अपनी सीट देखी। उधर, परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का काम किया गया।

सीबीएसई की परीक्षा कराई गई

जिले में विभिन्न केंद्रों पर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा हुई। बुधवार को दसवीं की हिंदी अ और बी की परीक्षा हुई। इंटर की हेल्थ विषय की परीक्षा हुई। अभिभावक और छात्र-छात्राएं सुबह से ही परीक्षा केंद्रों के बाहर पहुंचने शुरू हो गए थे।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response