अपराधउत्तर प्रदेशभारत

भीमराव अंबेडकर की मूर्ति टूटने पर बवाल, तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात

ambedkar murti broken in kanpur
388views

कानपुर में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने का मामला सामने आया है. यहां के चकरपुर केएस इंटर कॉलेज के पास लगी बाबा साहब की प्रतिमा को अराजक तत्वों ने तोड़ दिया. इसकी खबर लगते ही भीम आर्मी के कार्यकर्ता पहुंच गए. विरोध में जमकर हंगामा मचाया.

 

कानपुर के सचेंडी थाना क्षेत्र में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा टूटने पर बवाल हो गया. भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने मौके पर पहुंचकर हंगामा और नारेबाजी की. खंडित प्रतिमा देख सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आए.

प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर अराजक तत्व माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने दलित वर्ग को उकसाने की कार्रवाई बताया.

भीम आर्मी के मंडल अध्यक्ष वीरेन बहुजन ने अराजक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की. सुब मैदान में पहुंचे लोगों ने पाया कि भीमराव अंबेडकर की मूर्ति का सिर गायब है. अराजक तत्वों ने मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया था.

ambedkar murti broken in kanpur

अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने पर बवाल

अंबेडकर की मूर्ति खंडित किए जाने की सूचना पर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई. बड़ी संख्या में भीम आर्मी के कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंच गए. प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर उतर कर नारेबाजी की. हंगामे और नारेबाजी की सूचना पर एडीसीपी विजेंद्र दिवेदी भारी पुलिस बल के साथ और भी पहुंच गए. उन्होंने हंगामा कर रहे लोगों को शांत कराने की कोशिश की. प्रदर्शनकारियों ने एडीसीपी विजेंद्र दिवेदी से मूर्ति को स्थापित कर अंबेडकर पार्क किए जाने की मांग की.

 

तनाव को देखते हुए पुलिस बल तैनात

अंबेडकर की मूर्ति खंडित किए जाने का मामला संज्ञान में आया है. घटना की जांच की जा रही है. तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज होगा. मूर्ति खंडित करने वालों को जल्द ढूंढ लिया जाएगा. महापुरुष की मूर्ति को खंडित करना अपराध की श्रेणी में गिना जाता है. किसी विशेष समुदाय या वर्ग की भावनाओं को आहत करनेवाले को बख्शा नहीं जाएगा.

ambedkar murti broken in kanpur

एडीसीपी ने बताया कि ‘खंडित मूर्ति को हटाकर हंगामा शांत करा दिया गया है. दूसरी मूर्ति की पार्क में दोबारा स्थापना की जाएगी. तनाव को देखते हुए मौके पर पुलिस बल की तैनाती की गई है.’

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response