अपराधउत्तराखंडविविध

Uttarakhand: आग लगाकर भाग रहे युवक को पुलिस ने दबोचा

Uttrakhand news
Uttrakhand news
66views

ऋषिकेश: जनपद टिहरी गढ़वाल के नरेंद्र नगर डिवीजन के अंतर्गत जंगल में आग लगाकर भाग रहे एक व्यक्ति को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया। उसके खिलाफ संबंधित धारा में मुकदमा दर्ज किया गया।

सोमवार को अदवाणी क्रू-स्टेशन के समीप मुखबिर ने सूचना दी कि अदवाणी-बेरनी रोड़ के किनारे आग लगी है तथा एक अज्ञात व्यक्ति घटना स्थल से भागता हुआ दिखाई दे रहा है, सूचना मिलते ही अदवाणी क्रू-स्टेशन के कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंचे तथा इससे पहले कि आग भयानक रुप लेती अदवाणी क्रू-स्टेशन के कर्मचारियों द्वारा आग पर काबू पा लिया गया, जिसके तुरन्त बाद खोज बिन कर उस व्यक्ति को घटना स्थल के समीप पकड़ने में कामयाबी पायी गयी।

उस व्यक्ति से पुछताछ करने पर ज्ञात हुआ कि उक्त व्यक्ति का नाम जीवन लाल पुत्र श्री गिरधारी लाल, ग्राम कोठी, जिला रामबन है जो मजदूरी करने अदवाणी आया है। आरोपी ने बताया गया कि उसने जलती बीड़ी जगल में फेकी जिसके पश्चात आग लग गई, जिसको बुझाने का प्रयास किया गया किन्तु जब उसने देखा कि आग बेकाबू हो रही है तो वह घटना स्थल से भाग गया।

वन क्षेत्राधिकारी, नरेन्द्रनगर रेंज विवेक जोशी ने बताया कि उक्त व्यक्ति के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत अपराध दर्ज कर दिया गया है तथा अग्रिम कार्यावाही की जा रही है।

उन्होने बताया कि विगत दिनों से तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में वनाग्नि की घटनाओं की रोक थाम हेतु वन विभाग लगातार प्रयास कर रहा है, प्रत्येक बीट में क्रू-स्टेशन की स्थापना की गई है एवं विभिन्न माध्यमों से वनाग्नि रोक-थाम हेतु प्रचार-प्रसार किया जा रहा है तथा मुखबिर तंत्र को अधिक सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है। उक्त टीम में नरेन्द्रनगर रेंज के कुलदीप सिंह वन दरोगा, प्रदीप राणा वन आरक्षी आदि सम्मिलित थे।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response