उत्तराखंड

Uttarakhand: महाशिवरात्रि को लेकर उत्साहित शिवभक्त, बर्फबारी के बीच गंगाजल भरने गंगोत्री पहुंच रहे डाक कांवड़

Gangotri Dham
72views

बर्फबारी के बीच शिव भक्त गंगोत्री धाम से गंगा जल भरने के लिए डाक कांवड़ लेकर पहुंच रहे हैं। आगामी आठ मार्च को महाशिवरात्रि में जलाभिषेक के लिए देश के विभिन्न प्रदेशों से कांवड़िये गंगोत्री से जलभर कर अपने शिवालयों को रवाना हो रहे हैं। प्रतिदिन 20 से 25 कांवड़िये गंगाजल भरने के लिए पहुंच रहे हैं।

इस वर्ष फाल्गुन की शिवरात्रि कृष्ण पक्ष की चतुथर्दशी आठ मार्च को मनाई जाएगी, जिसके लिए डाक कांवड़िए बर्फबारियों की दुश्वारियों के बीच गंगोत्री धाम में गंगाजल भरने पहुंचे रहे हैं। गंगोत्री धाम के तीर्थपुरोहित संतोष सेमवाल का कहना है कि हर दिन मध्य प्रदेश सहित हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से कांवड़िये गंगोत्री धाम पहुंच रहे हैं।

यहां पर विशेष पूजा-अर्चना के बाद कांवड़िये जलभर कर अपने शिवालयों की ओर रवाना हो रहे हैं। महाशिवरात्रि पर कांवड़िये अपने शिवालयों में गंगोत्री के गंगाजल से जलाभिषेक करेंगे। वहीं विगत तीन चार दिनों से हो रही बर्फबारी से माइनस जीरो डिग्री तापमान भी कांवड़ियों की शिवभक्ति में रोड़ा नहीं बन रहा है।

वहीं जो कांवड़िये गंगोत्री धाम नहीं पहुंच पा रहे हैं, वह धराली से जल भरकर मुखबा में मां गंगा के शीतकालीन प्रवास के दर्शन कर अपने गंतव्यों की ओर रवाना हो रहे हैं। हर्षिल थानाध्यक्ष उमेश नेगी का कहना है कि कांवडियों की गिनती अधिकारिक तौर पर नहीं हो रही है, लेकिन पिछले चार दिनों से डाक कांवड़िए गंगोत्री और धराली पहुंच रहे हैं। प्रतिदिन 20 से 25 कांवड़िए पहुंच रहे हैं।

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response