उत्तर प्रदेशभारतमुजफ्फरनगर

होली पर भी अस्पतालों में तैनात रहेंगी चिकित्सक की टीम

breaking_The_X_India_eng_02
63views

मुजफ्फरनगर। होली को लेकर जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। जिला मुख्यालय समेत सीएचसी और पीएचसी पर चिकित्सकों की टीम तैनात रहेगी। इसके लिए सभी को निर्देशित कर दिया गया है।

होली के त्योहार पर सड़क हादसे व मारपीट समेत अन्य घटनाएं होने के कारण अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ जाती है। ऐसे में इमरजेंसी के लिए चिकित्सकों की टीम तैनात की जाती है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए पहले ही तैयारी कर ली है। जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैयारियों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी की मीटिंग कर दिशा निर्देश दिए हैं।

एसीएमओ डॉ. प्रशांत कुमार ने कहा कि आम दिनों की तरह ही होली पर भी इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। इसके लिए एक सर्जन, एक फिजिशियन और आई सर्जन सहित पैरा मेडिकल स्टाफ को तैनात रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि हाईवे पर बनाए गए हॉटस्पॉट सहित अन्य जगहों पर एंबुलेंस की भी तैनाती की गई है। इनमें 108 वाली 33 और 102 वाली 22 एंबुलेंस को लगाया गया है। इसके अलावा भी अस्पतालों पर एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी।

एंबुलेंस सेवा के लिए 108 पर करें कॉल

एसीएमओ डॉ. प्रशांत कुमार ने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में एंबुलेंस सेवा के लिए सीधे 108 पर कॉल करें। उन्होंने कहा कि कॉल करने वाला व्यक्ति वहीं पर खड़ा रहे, क्योंकि एंबुलेंस जीपीएस लोकेशन के माध्यम से मौके पर पहुंचती है। ऐसे में ज्यादा वक्त बर्बाद नहीं होता है। उन्होंने कहा कि 108 पर सीधे कॉल करने पर जल्द ही सेवा उपलब्ध हो जाती है।

 

 

 

 

पोस्ट शेयर करें

Leave a Response